• शुक्रवार , 13:12:2019
  • Contact
  • लखनऊ, 27 o C
logo
logo
एक रिसर्च के मुताबिक दिन में एक बार आलू खाने वाले लोगों को अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा ब्लड प्रेशर की बीमारी रहती है।
Blog single photo

नई दिल्ली: आलू एक ऐसी सब्जी है, जो लगभग हर घर में प्रत्येक दिन बनती है लेकिन क्या आपको पता है कि रोज आलू खाने से आपकी सेहत को खतरा हो सकता है। आलू आपके स्वास्थ्य पर सीधा असर करता है। आलू आपकी सब्जी को स्वादिष्ट बनाता है पर आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है।

एक रिसर्च के मुताबिक दिन में एक बार आलू खाने वाले लोगों को अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा ब्लड प्रेशर की बीमारी रहती है। आलू,उससे बने चिप्स और फ्रेंच फ्राई खाने से हाई ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। लंबे समय तक बढ़े हुए ब्लड प्रेशर के चलते हार्ट अटैक का भी खतरा 11 फीसदी बढ़ जाता है। वहीं एक सप्ताह में 4 से 5 बार आलू खाने से करीब 11 प्रतिशत हाईब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है।

वहीं आलू से महिलाओं की हेल्थ पर बुरा असर होता है। सप्ताह में 2 से 3 बार आलू खाने से महिलाओं को खून से संबंधित बीमारियों का खतरा हो सकता है। वहीं फ्रेंच फ्राई खाने से सेहत खराब होने का खतरा 17 प्रतिशत अधिक बढ़ सकता है।

यह बात जानकार आपकों हैरानी होगी कि बच्चों में चिप्स काफी लोकप्रिय है लेकिन चिप्स खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। रिसर्च के अनुसार आलू खाने से काफी तेजी से वजन बढ़ता है जो आपके शारीरिक ढांचे को बदल सकता है। इसके अलावा महिलाओं में ज्यादा आलू खाने से प्रेग्नेंसी के समय डायबिटीज होने का खतरा भी बना रहता है।

हाल की टिप्पणियां

टिप्पणियां दें

2500
footer
Top