• शुक्रवार , 20:09:2019
  • Contact
  • लखनऊ, 27 o C
logo
logo
चीनी की लत को छुड़ाने के लिए आपको अपने किचन में कम से कम चीनी युक्त खाद्य पदार्थो को रखना चाहिए क्योंकि आप जितने खाद्य पदार्थ रखेंगे आपको उतनी उन्हें खाने की क्रेविंग होगी औप आप अपनी इस आदत को नहीं छोड़ पाएंगें
Blog single photo

चीनी का अधिक सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही नहीं है। इस तथ्य का पता तमाम शोध और सर्वेक्षण तो चलता ही है। इसके अलावा विशेषज्ञ भी समय-समय पर चीनी का सेवन कम करने की सलाह देते हैं। इसके बावजूद अगर आप अपनी आदत से मजबूर हैं और चीनी का सेवन कम नहीं कर पा रही हैं, तो इस तरह के कुछ उपायों को आजमा सकती हैं।

चीनी को डिब्बाबंद कर दें
चीनी की लत को छुड़ाने के लिए आपको अपने किचन में कम से कम चीनी युक्त खाद्य पदार्थो को रखना चाहिए क्योंकि आप जितने खाद्य पदार्थ रखेंगे आपको उतनी उन्हें खाने की क्रेविंग होगी औप आप अपनी इस आदत को नहीं छोड़ पाएंगें।

मीठे फल न खाएं
कई ऐसे फल होते हैं जिनमें फ्रूक्टोज मौजूद होता है और चीनी भी अधिक मात्रा में होती है। तो ऐसे में आप कम चीनी वाले फलों का सेवन करें जैसे- सेब, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रैस्पबेरी, नींबू, एवोकाडो और खरबूजा। आम, अंगूर, आड़ू,, नाशपाती और अनानास के सेवन से बचें।

चीनी को कहें नो
चाय और कॉफी पीते वक्त ध्यान रहे कि उनमें अधिक चीनी, रिफाइंड शुगर और एस्पार्टेम ना मिलाएं क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है और आपकी चीनी की क्रेविंग को कम करने से रोकता है

हाल की टिप्पणियां

टिप्पणियां दें

2500
footer
Top